सर्दियों में अचानक क्यों शुरू हो जाता है कान में दर्द, जानें कारण

सर्दियों में अचानक क्यों शुरू हो जाता है कान में दर्द, जानें कारण

इस बदलते मौमस में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे ही अक्सर ठंड का मौसम शुरु होने पर कान में दर्द की शिकायत होने लगती है। ये ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है लेकिन कई बार बड़ों को भी इस समस्या झेलनी पड़ती है। कान के इस दर्द को कई बार हल्के में लिया जाता है जो की काफी खतरनाक हो सकता है। कई बार सर्दी या जुकाम की वजह से भी कान में दर्द होता है।

गोलगप्पे खाने से होते हैं चमत्कारी फायदे

इससे बचने के कुछ आसान उपाय:

ज्यादा दिनों तक सर्दी और जुकाम रहने से नाक के पिछले भाग से कान तक आने वाली यूस्टेकियन ट्यूब ठीक से काम करना बंद कर देते हैं जिससे संक्रमण, सूजन आ जाती है और कान में द्रव्य बढ़ने से कान में दबाव असामान्य हो जाता है और दर्द होने लगता है।

बिकिनी पहन हसीना ने दिखाया किलर फिगर, देखें तस्वीरें

इसके अलावा बाहरी दबाव हवा या पानी का दबाव हो सकता है। इसलिए इयर बैरोट्रॉमा आमतौर पर स्काइडाइविंग, स्‍कूबा डाइविंग या हवाई जहाज उड़ानों के दौरान अनुभव होता है।

बिकिनी पहन हॉट अदाएं दिखाती नजर आईं डेमी, देखें सेक्सी तस्वीरें

दांतों की कोई समस्या होने पर भी कान में दर्द शुरु हो जाता है। घर पर भी कुछ घरेलू उपाय करके बचा जा सकता है। प्याज के रस की दो से तीन बूंदे डाल सकते हैं।

हॉट बिकिनी पहन किम ने की हाथी की सवारी, देखें हॉट तस्वीरें

वहीं सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके एक बूंद कान में डालें को आराम मिलेगा लेकिन समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह लें।

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *