गर्मियों में खीरा-पैक से पाएं निखरी त्वचा

गर्मियां बढ़ती जा रही हैं और ऐसे में चेहरे को चमकदार बनाए रखने के लिए त्वचा में नमी बनाए रखना और उसका पोषण बेहद जरूरी है। घर पर बने खीरे का पैक, टमाटर का रस, हल्दी, बेसन, दही और नींबू के रस से बना फेसपैक आपकी त्वचा में निखार और चमक बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त है।
ब्लॉसम कोचर समूह की अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने नियमित तौर पर की जाने वाली चेहरे की देखभाल से संबंधित आसानी से तैयार हो जाने वाले घरेलू पैक के साथ ही चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग पर भी जोर दिया है।

कोचर ने बताया, “तरबूज फेशियल, खीरा फेशियल, स्ट्रॉबेरी फेशियल और आलू का इस्तेमाल कर फेशियल किया जा सकता है। ये चीजें आपके चेहरे को ताजगी का अहसास देगी और त्वचा को रिजूविनेट करेंगी। इससे गर्मी के मौसम त्वचा को ठंडक महसूस होगा।”

उन्होंने कहा कि टमाटर का गूदा और रस त्वचा पर से टैनिंग हटाने में काफी मददगार होता है। यह त्वचा को कोमल, चमकदार बनाने के साथ ही रंग साफ भी करता है। इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है, जिससे बालों में चमक आती है और तेज धूप में सुरक्षा प्रदान करता है।

इनिसफ्री इंडिया कंपनी की ब्रांड मैनेजर मिनी सूद बनर्जी के मुताबिक, त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाए रखने का यह सही समय है, क्योंकि तेज धूप से टैनिंग, दाग-धब्बे पड़ने और झुर्रियां पड़ने जैसी समस्या हो सकती है।
मिनी ने बताया, “एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें। आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें। ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है।”

उन्होंने हल्दी और दही का पेस्ट इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया।

उनका मानना है कि ग्रीन टी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

मिनी ने कहा, “गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पीएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है।”

महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए खीरा, बादाम और शहद से बना पैक भी लगा सकती हैं।
वहीं, ब्लॉसम ने खीरे का ओवरनाइट फेसपैक बनाने के बारे में बताया, “सबसे पहले मिक्सर के इस्तेमाल से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं। पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए। सुबह में चेहरे को साफ पानी से धुल ले और थपथपाकर सुखा लें। कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा।”

उन्होंने एक चुटकी हल्दी, एक चोटा चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक बनाने के बारे भी बताया। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें।

जीरा भी आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ब्लॉसम ने बताया, “काले और सफेद जीरे को समान मात्रा में पीस लें और उसमें दूध या क्रीम मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद धो लें। इसका ज्यादा असर देखना हो तो इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर लगाएं।”

स्किन अलाइव क्लीनिक्स के निदेशक व सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ चिरंजीव छाबड़ा का कहना है कि गुलाब जल चेहरे की त्वचा को ताजगी देता है।

उन्होंने बताया कि एलोवेरा, खीरा और चंदन से बना फेसपैक टैनिंग को दूर करता है।

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *